Friday, May 29, 2020

Free Digital Marketing Course कहाँ से सीखे in hindi

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम है Vanraj dharaniya और आज इस पोस्ट में हम सभी जानेंगे की Free Digital Marketing Course kaise sikhe और कोर्स को सीखने के बाद आपको फ्री में एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा जो कि Google से सर्टिफाइड होगा तो अगर आप कहीं पर डिजिटल मार्केटिंग की जॉब भी करना चाहते हैं तो आप इस सर्टिफिकेट को दिखा करके फायदा उठा सकते हैं।
 

चलिए जानते हैं वह सारी बातें कि आपको किस तरीके से यह कोर्स करना है और अगर आप कोर्स करना चाहते हैं तो आपको किन-किन चीजों को फॉलो करना होगा जिससे की आप डिजिटल मार्केटिंग अच्छे से सीख जाए और उससे पैसे भी कमा पाए।

बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जिन को मालूम नहीं होगा कि डिजिटल मार्केटिंग किसको बोला जाता है और हमें डिजिटल मार्केटिंग की इस कोर्स में क्या-क्या सीखने को मिलता है और अगर हम डिजिटल मार्केटिंग सीख गए तो उसके बाद हम किस तरह से पैसे कमा सकते हैं तो यही सारी चीजें आज आपको इस पोस्ट में जानने के लिए मिलेंगी तो आप सभी लोग हमारे इस पोस्ट के साथ बने रहिए।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? Free Digital Marketing Course कहाँ से सीखे तो यहां पर आपको दो शब्द देखने के लिए मिल जाते हैं डिजिटल + मार्केटिंग तो डिजिटल शब्द का मतलब आप सभी लोग जानते ही होंगे जैसे कि मोबाइल या फिर कंप्यूटर लैपटॉप इत्यादि तो वह सभी उपकरण जो कि ऑनलाइन इंटरनेट वह सभी डिजिटल उपकरण कहलाते हैं।

My Youtube Channel Ideas For Beginner.

और मार्केटिंग का मतलब तो आप सभी जानते ही होंगे तो यही होता है डिजिटल मार्केटिंग अगर मैं साफ-साफ शब्दों में बोलना चाहूं तो इसका मतलब है कि आप अपने व्यापार को Online प्रमोट करके अपने व्यापर को बढ़ा सकें और उसके साथ-साथ आप अपनी कंपनी या अपने बिजनेस को पूरी दुनिया तक ले कर के जा सकते है। उदाहरण के लिए आप ई-कॉमर्स कंपनी जैसे कि Amazon,Flipkart इन सभी को देख सकते हैं और भी इसी तरह की बहुत सारी कंपनियां है जोकि डिजिटल मार्केटिंग का यूज करके अपने कंपनी को बहुत आगे तक ले कर जा चुकी हैं।

जब आप अपने Digital Marketing Course को पूरा कर लेंगे तो आपको Exam देना होगा जो की ऑनलाइन ही होगा, और Exam देने के बाद ही आपको इसका Certificate मिलेगा।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार:-

तो अब आप सभी को पता ही चल गया होगा कि डिजिटल मार्केटिंग का मतलब क्या होता हैं। अब चलिए जानते हैं कि इसमें बहुत सारे और भी प्रकार होते हैं जिनके बारे में अब मैं आपको अलग-अलग भी बताऊंगा जिसको जानने के बाद आपको बहुत फायदा मिलेगा अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखना चाहते हैं डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं।

1: Search Engine Optimization (SEO)

2: Social Media Marketing

3: Content Marketing

4: Search Engine Marketing

5: Graphics Designing & Video Editing

6: Affiliate Marketing

7: E-Mail Marketing

8: Apps Development

9: Search Engine Optimization (SEO) क्या होता है।

Search Engine Optimization इसका इस्तेमाल हमें तब करना पड़ता है जब हम अपनी वेबसाइट पर Organic Page views लाना चाहते है। जोकि बहुत जरूरी होता है अगर आप अपने वेबसाइट का SEO करते हैं तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा होता है जिससे कि आपके वेबसाइट पर बहुत सारे लोग आते हैं इसमें आपको अपनी वेबसाइट के Target Keyword पर रैंक कराना होता है जोकि गूगल पर अगर कोई भी उसकी Keyword को सर्च करता है तो उस लिस्ट में अगर आपकी भी वेबसाइट आती है तो उस चीज से आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलता है तो SEO का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है।

Social Media Marketing क्या है?

Social Media के बारे में तो आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते होंगे और आप सभी इस्तेमाल भी करते होंगे तो यह Social Media Marketing किस तरह से काम में आती हैं।

जब भी आप अपना फेसबुक इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर कहीं-कहीं आपको बहुत सारे Advt. दिखाए जाते हैं या फिर बहुत सारे लोग अपने पेज बना करके रखते हैं और वहां पर Regular पोस्ट करते हैं अपने Product की जो भी वह लोग Product खरीदना चाहते हैं और अगर आपको वह पसंद आता है तो आप उस पर क्लिक करके देख लेते हैं और अगर आपको अच्छा लगता है तो उस प्रोडक्ट को आप अपने घर भी मंगा लेते हैं।

मगर ये दो तरीके से करी जाती एक रहती है Free Method और दूसरा होता है Paid Method जिसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं Free वाले में आप फेसबुक पर भी इंस्टाग्राम पर भी पेज बनाकर आप वहां पर पोस्ट कर सकते हैं।

और वहीं दूसरी तरफ आप Paid Method में अपनी पोस्ट को या फिर प्रोडक्ट को भी आपका उसको फेसबुक इंस्टाग्राम पर ऐड के जरिए और लोगों तक पहुंचा सकते हैं जैसे कि आप के प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को मालूम चलेगा।

Content Marketing क्या होता है?

Content Marketing इसका मतलब यह होता है कि आप किसी और के लिए Content लिखते है। अगर आपकी Writing Skill बहुत अच्छी हैं तो आप user के लिए Quality पोस्ट लिख सकते हैं और अगर आप चाहे तो आप उसे अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं या फिर वही पोस्ट किसी और के लिए लिख सकते हैं।

जैसे की बहुत सी ऐसी बड़ी-बड़ी वेबसाइट होती हैं जहां पर रोजाना बहुत सारा Content Publish किया जाता है अब कोई एक अकेला आदमी बैठ करके उन Content को तैयार नहीं कर सकता है इसलिए बहुत सारे लोग Content Writer को Hire करते हैं और उनसे Content लिखवा करके अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं और उससे उनका 1 दिन नहीं इसी वजह से बहुत सारा कंटेंट उनके अभी साइट पर पब्लिश हो जाता है तो फिर आपकी भी Writing Skill बहुत अच्छी है तो आप भी इसे सीख सकते हैं।

Search Engine Marketing का मतलब क्या होता है?

Search Engine Marketing इसका मतलब यह होता है की अगर आप गूगल पर कोई Keyword सर्च करते हैं तो वहां पर आपको कई बार Advt. देखने के लिए मिलता है क्योंकि ये Google Ads के जरिए किया जाता है जैसे कि अगर मैंने सर्च किया Online Shopping तो वहां पर मेरे को बहुत सारे सबसे ऊपर सर्च रिजल्ट में Advt. दिखाए जाएंगे जिससे कि उसकी Keyword से आने वाले बहुत सारे Visitor उनके ऐड के जरिए उनके वेबसाइट पर पहुंच जाएं जिससे उनको फायदा हो तो यही होता है सर्च इंजन मार्केटिंग।

Graphics Designing & Video Editing

अगर आप एक अच्छे Graphics Designer हैं या फिर आप बहुत अच्छी Video Editing कर लेते हैं तो आप इस चीज को भी कर सकते हो।

इसका इस्तेमाल बहुत सारी वेबसाइट ऐसे लोगों को Hire करती हैं जो कि बहुत ही अच्छे Graphics Design कर लेते हैं जब वह अपने वेबसाइट को Online प्रमोट करते हैं तो वहां पर एक अच्छा-सा Graphics तैयार करवाते हैं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक वह पहुंच सके और उसके जरिए वह सभी लोग उस वेबसाइट पर पहुंच सके तो इसीलिए Graphics Designer की जरूरत पड़ती है उनको

और आजकल वीडियो ऐड कभी जमाना चल चुका है इसीलिए अगर आपको अच्छी वीडियो एडिटिंग आती है तो आप उनके लिए है वीडियो सूट और एडिट कर सकते हैं जिससे वह अपने page पर अपलोड और विजिटर को अट्रैक्ट करेंगे और उसी वजह से उनके प्रोडक्ट की नाम बहुत सारे लोगों तक पहुंच पाएगा।

Affiliate Marketing किसे बोलते है?

Affiliate Marketing से भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह करते हैं कि आपका कोई दोस्त है जोकि Online कुछ खरीदना चाहता है तो आप उसको उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं कि आप तभी कर सकते हैं जब उस वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम उपलभ्ध हो तो अगर आपका वह दोस्त आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करता है तो उसको कुछ कमीशन आपके अकाउंट में जुड़ जाता है जिसको कुछ समय के बाद आप सारा पैसा निकाल भी सकते हैं।

E-Mail Marketing क्या है?

अगर आपने अपनी वेबसाइट में Newsletter लगाया हुआ है तो आप कभी भी अपने सभी Subscriber को जिन्होंने भी आपके Newsletter को अपनी ईमेल आईडी के जरिए Subscribe किया हुआ है उसको आप को अगर कोई भी Update देना हो तो आप उसके जरिए दे सकते हैं जैसे कि आप अपनी वेबसाइट पर नया पोस्ट किस तरह का पोस्ट करने वाले हैं या फिर आपने कोई नया पोस्ट कर रहा है आपको उतनी Reach नहीं मिल पा रही है तो आप उनकी ईमेल आईडी पर जिन्होंने भी Newsletter को Subscribe किया हुआ है उनको ईमेल भेज सकते हैं जिससे वह आपके पोस्ट तक आ जाएंगे।

Apps Development क्या होता है?

तो जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं होंगे कि किस तरह से सभी लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर के जा रहे हैं तो बहुत जैसे लोग हैं जिन्होंने अपनी वेबसाइट बनाई हुई है तो वही सभी अपने बिजनेस को संभालते हैं या फिर वहीं से अपना बिजनेस प्रमोट करते हैं।

सभी को अपना एक एप्लीकेशन भी बनवाना है तो ऐसे में आप उनके एप्लीकेशन को बना सकते हैं जिससे कि जो यूजर है अच्छे से एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर पाए और जो लोग बिजनेस प्रमोट करवाना चाहते वह एप्लीकेशन के जरिए भी कर सकते हैं अपना बिजनेस को प्रमोट।

यह थे सभी डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार आप इनमें से कुछ भी सीख करके डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बना सकते हैं या तो आप डिजिटल मार्केटिंग खुद के लिए कर सकते हैं या फिर Client ढूंढ के उनके लिए भी यह काम कर सकते हैं।

Digital Marketing कैसे सीखे?

Digital Marketing सीखने के लिए आपके पास दो ऑप्शन होते हैं या तो आप Online सीख लीजिए या फिर आप Offline सीख लीजिए, अब यहां पर Offline का मतलब यह है कि आप किसी ऐसे Institute जहां पर की Digital Marketing सिखाई जाती हो आप वहां से सीख सकते हैं।

और जो लोग Online सीखना चाहते हैं उनमें भी दो तरीको से सीख सकते हैं एक Free Method एक होते हैं Paid Method तो आज के इस पोस्ट में आप सभी जानेंगे Free Method के बारे में की Free Digital Marketing Course Kaise Sikhe ?

आपके पास दो चीज़े अगर आप Digital Marketing हिंदी में सीखना चाहते है या फिर इंग्लिश में तो अब आप पे निर्भर करता है की आप किस भाषा में सीखना चाहते है।

1. Google Digital Unlocked

ये एक गूगल और भारत सरकार द्वारा बनाया एक प्रोग्राम है जिसके जरिये कोई भी फ्री में यहाँ से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकता है। और जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते है तो आपको गूगल से एक Certificate भी मिल जाता है और वो आगे चलके आपके बहुत काम आता है।

तो चलिए अब ये जान लेते है की हम गूगल के इस प्रोग्राम से कोर्स को पूरा कैसे करे और Certificate कैसे प्राप्त करे।

Google Digital Unlocked से कोर्स कैसे करे?

तो उसके लिए आपको सबसे पहले Google Digital Unlocked की वेबसाइट पर जाना है आप आप गूगल पर सर्च भी करके जा सकते है या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है

फिर उसके बाद आपको अपने Gmail ID से sign-in कर लेना है अगर आपकी पहले से G-mail id बनी हुई है तो आप निचे वाली इमेज की तरह Sign-in वाले बटन पर क्लिक कर सकते है वरना आप Register वाले पर क्लिक करिये।

अब इसके बाद आपसे ये कुछ Permission जिससे की आपका एक अकाउंट बन सके इसलिए आपको सभी Permission दे देनी है थोड़ा-सा समय लेना मगर खुद ही एक नया पेज खुल जाएगा।

तो यहाँ पर मैं बात करने वाला हूँ Fundamentals Of Digital Marketing कोर्स के बारे में इसके अंदर आपको 26 Modules मिल जाते है आप इनको सिकने के बाद कुछ सवाल पूछे जाते है जिनको आपको धीरे धीरे पूरा कर सकते है।

और ऐसा नहीं है की एक ही दिन में Digital Marketing का कोर्स पूरा कर देंगे कर लेंगे इसमें थोड़ा समय जरूर लग जाता है।

ये 26 Modules के अंदर आपको अलग-अलग lesson मिल जाएंगे जिनको आपको पूरा करना होगा। सिखने के लिए वीडियो है जब आप उनको देंखेंगे तो आपको समझ आएगा और जब आप वीडियो देख लेंगे तो उसके बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिसका जवाब जब आप सही दे देंगे तो आप अगले lesson पर जाएंगे। 

Google Digital Unlocked कोर्स का Certificate कैसे मिलता है?

जब आप Fundamental Of Digital Marketing वाले कोर्स को पूरा कर लेते है और अगर आप उसके रिजल्ट में पास हो पाते है तो ही आपको ये Certificate मिल पायेगा ऐसा नहीं होगा की आपने सभी वीडियो देख लिए है और आप ये सोचो की अब मुझे भी ये Certificate मिल जाए तो ऐसा नहीं हो सकता है।

2. Facebook Digital Training Hub

तो जैसे की मैंने बोला था की फेसबुक से भी Digital Marketing सिख सकते है अब जिन लोगो को भी english में थोड़ी बहुत दिक्कतें आती है तो उनके फेसबुक का ये प्रोग्राम बहुत सहायता करने वाला है क्यूंकि यहाँ पर आपको सभी जानकारी हिंदी में उपलब्ध है और उसकी के साथ-साथ अगर फेसबुक से ही डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है मगर इंलिश में तो वो भी कर सकते है।

Facebook Digital Training Hub

तो आपको यहाँ पर ये सिखाया जाएगा की अपने छोटे व्यापर में वृद्धी कैसे करे , तो इन सभी चीज़ो को सिखने के लिए आपको सबसे पहले इस प्रोग्राम से साथ जुड़ जाना है।

यहाँ पर आपको कुछ पाठ दिए जायेंगे जिनको पढ़ने के बाद आप कुछ सवाल पूछे जाएंगे सवाल का सही जवाब देने पर आप अगले पाठ की ओर चल देंगे इसी तरह से आप यहाँ से डिजिटल मार्केटिंग सिख सकते है जाएंं
सिखने से पहले आप लॉग-इन जरूर हो जाए क्यूंकि जो भी पाठ को आप पूरा करते है रहेंगे तो इसमें save होते रहेंगे और जब दूसरी बार आप इसको पढ़ेंगे तो आपको एक नया पाठ पढ़ने के लिए मिलेगा न की वही पहले वाला।

लॉग-इन करने के लिए अगर आपके पास पहले से ही फेसबुक अकाउंट है तो आप उसका इस्तेमाल यहाँ पर कर सकते है। अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है तो आपने मोबाइल नंबर या ईमेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

कुछ इस तरह से फेसबुक का ये प्रोग्राम वर्क करेगा, आपको शुरू करे वाले बटन पर क्लिक करना है और आप यहाँ वो digital Marketing के बारे में अच्छे से जान सकते है।

यहाँ पर मैंने आपको Free Digital Marketing Course के बारे में तो इससे जुडी सभी जानकारी मैंने आपको इस पोस्ट के जरिये दे दी है तो अगर आप भी Digital Marketing सीखना चाहते है तो आप इस सभी चीज़ो को फॉलो करिये आप जरूर सिख जाएंगे

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा पोस्ट जरूर पसंद आया होगा अगर आप सभी को ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर कर दीजिये जिससे वो लोग भी जान सके की Free Digital Marketing Course है।