Friday, May 29, 2020

Tiktok vs YouTube good - this two platform Youtube Best Tiktok in Hindi

नमस्ते दोस्तों आज हम बात करते जा रहे है YouTube Vs Tiktok की, आज के टाइम पर इन दोनों Application व App की युवाओं के साथ साथ हर वर्ग के लोगों के लिये ये दोनों डिजिटल दुनिया के सबसे पसंदीदा प्लैटफॉर्म्स में से एक है. और 2016 में जिओ कंपनी द्वारा लांच ४-G मोबाइल नेटवर्क और मुफ्त कॉल व इंटरनेट पैकेज ने इंडिया के डिजिटल जगत तथा इन दोनों प्लेटफॉर्म्स को बुलंदिओं पर पंहुचा दिया है और अब जहाँ YouTube का Web Application & Mobile App फेमस है तो वही दूसरे का मोबाइल App,जहाँ एक तरफ YouTube अपने अलग अलग fields की विस्तरित जानकारी Audio Visual के form में जानकारिया उपलब्ध करवाने के लिए पुरे विश्व में प्रसिद्ध है तो वही दूसरी ओर Tiktok अपने Entertainment की अलग अलग तरह की creativity’s & simplicity, User friendly के लिए famous है और पूरी दुनिआ के युवाओ को अपनी इसी विशेष functionalities से लुभाती हुई नज़र आ रही है, जहाँ न की आप उन वीडियोस को देख सकते है, वाल्कि आप उन विडिओस की हूबहू कॉपी कर के उन्हें दोबारा अपनी पसंदीदा तरह से बना कर अपलोड भी कर सकते है.
 
Tiktok vs YouTube good
Tiktok vs YouTube good photo

वैसे अगर हम दोनों ही चीजों की functionalities आपस में समानताओं की बात करे तो ये आपको फील होगा की दोनों ही प्लेटफॉर्म में डाटा और कंटेंट , Audio Visual के form के फॉर्म में प्राप्त होता हैं . और दोनों ही प्लेटफॉर्म में विडिओस बनाने से ले कर अपलोड तथा उन वीडियोस के व्यूज और लाइक्स के According दोनों Platforms से पैसे भी कमा सकते है. जो की ऐसा ही कर ले आज लाखों लोग घर या एक जगह बैठ कर अपने लैपटॉप व मोबाइल फ़ोन का यूज़ कर के हजारों से लाखों रुपये कमा रहे हैं। और साथ ही साथ इस से Name & Fame कमा कर और भी दूसरे प्लैटफॉर्म्स और Film Industry में अपनी एक नई छवि के रूप में निख़र केर सामने आये है.

YouTube Vs TikTok – Which is the Best?

आज के युवाओ के लिए जहा एक और ये एंटरटेनमेंट का साधन बना हुआ है वही तो दूसरी ओर कई युवा और व्यक्ति इसे अपना पार्ट टाइम और फुल टाइम प्रोफेशन बना चुके है और Daily , Weekly और Monthly रूप से इन प्लेटफॉर्म द्वारा अच्छी खासी कमाई भी कर रहे है, और आप को यह जान कर हैरानी होगी की इन तरह विडिओ वनाने या YouTube पर काम करने न ही ज्यादा लागत चाहिए और ना इसमें कोई minimum Qualification की आवश्यकता हैं।

आइये जानते है इन दोनों ही प्लैटफॉर्म्स की समानताओं और विषमताओं के साथ साथ हम चर्चा करेंगे इसकी विस्तृत जानकारी के बारे में की हम कैसे और किन साधनो की मदद से इन प्लेटफॉर्म कैसे इस से घर बैठे या दुनिया की किसी कोने में बैठ कर पैसे कैसे कमा सकते है.

1. YouTube

आज के युग में YouTube डिजिटल वर्ल्ड का ऐसे ब्रम्हास्त्र साबित हो चूका है जिसमें दुनिया के किसी भी फ़ील्ड्स की जानकारी अपने अंदर समाहित न की हो फिर वो चाहे Entertainment, Education, News Industry, Farming Industry, Research, Medical, Defense या और भी महत्वपूर्ण क्षेत्र क्यू न हो। और सबसे बढ़ी बात हम इस Audio Visual के फॉर्म में मिली जानकारियाँ को अपनी जिंदगी के अनुभव के visualize भी कर सकते है.और उन चीजों की कल्पना वीडियो के साथ देख कर सकते है. शायद इसी तरह के फीचर्स की वजह से आज दुनिया के लगभग 91 देशो में YouTube अपनी गुढ़वत्ता के कारण प्रशिद्ध है.

आप को ये जान कर ये शायद हैरानी होगी की YouTube 91 देशो में यह इंग्लिश और हिंदी के साथ साथ लगभग 80 से ज्यादा और बोली जाने वाली भाषाओ में भी काम करता है. और आज के टाइम पर YouTube पर अपलोड की जाने वाली विडिओस की संख्या लगभग 5 अरब से भी ज्यादा है. और इंडिया का Internet ट्रैफिक में यूट्यूब लगभग 12 से 15 % तक की contribute करता है. इसी वजह से ये जानकारी , मनोरंजन के साथ साथ दुनिया में कमाई का भी बहुत बढ़ा एक प्लेटफॉर्म बन चूका है.

कैसे बनाये अपना खुद का YouTube चैनल

दोस्तों आप मैग्गी बनाने से भी कम समय में अपना खुद का YouTube चैनल बना सकते है. सिर्फ २ मिनट के समय में आप अपना खुद का चैनल बना कर उसमे अपने द्वारा या कोई भी मनोरंजक वीडियो अपलोड कर सकते है.

इसके लिए आपको www.youtube.com लिंक को ओपन करना होगा उसके बाद अपने My Profile icon पर क्लिक कर Create New Channel पर क्लिक कर अपने YouTube चैनल का नाम रखने के बाद कुछ Non mandatory डिटेल्स को भरने के बाद आपका YouTube चैनल तैयार हो जायेगा , और नई नई वीडियोस अपलोड करने के लिए बिलकुल तैयार हो जायेगा.

YouTube चैनल बनाने के लिए क्लिक करेंगे

YouTube के फायदे व नुकसान की बात

अगर हम एक सामान्य व्यक्ति की नज़र से देखेंगे तो YouTube जैसे प्लेटफॉर्म के फायदे ही फायदे है , जैसे उसे दुनिया भर की इनफार्मेशन विडिओस में फॉर्म में उपलब्ध होती है साथ ही साथ Entertainment, Education, News Industry, Farming Industry, Research, Medical जैसें महत्वपूर्ण fields की संभंधित वीडियोस को फ्री में देख पाते है. और हम खुद का चैनल बिना किसी रजिस्ट्रेशन शुल्क दिए बना कर उसमे वीडियोस अपलोड कर पैसे कमा सकते है. और अपने विडिओस अपलोड करके पैसा कमाने दूसरे प्रोडक्ट व पर्सन्स की advertisement कर के भी आप पैसे कमा सकते हो।

अब हम हम You Tubers जो अपना खुद का चैनल कर वीडियोस अपलोड कर उनसे पैसे कमाते है अगर उनकी नज़र से YouTube के नुकसान या बुराई की बात करे तो YouTube जैसे प्लेटफॉम्स से एक स्टेबल धीमी -धीमे ही Earning होती है जैसे जैसे आपके Subscriber , Likes ,आपके वीडियो Quality बढ़ती जाएगी आपका पैसा भी बढ़ता जाता है और अच्छी quality वीडियोस बनाने की बात करे तो टिकटोक की तुलना में YouTube में संसाधनो जैसे अच्छी quality का कैमरा या मोबाइल फ़ोन , उस विडिओ को एडिट करने के लिए एक एडिटर , वीडियोस बनाने अच्छी लाइटिंग जैसे चीजों की आवश्यकता होती है.

हमारा खुद का अपना YouTube channel हैं जहा पर  ज्यादा Subscribers है और इसके माध्यम से लोगो की बीच की एक पहचान है और इससे हर महीने अच्छा-खाशा नाम हो जाता है. आज चाहे तो खुद चेक कर सकते हैं.

2. TikTok

एक Android और iOS Entertainment मोबाइल ऐप है जिसका उपयोग हम किसी भी topic पर छोटे छोटे वीडियो बनाने और तथा उन्हें बना कर Tiktok या अन्य social मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर अपलोड कर दूसरे लोगो से share करने के उसे यूज़ किया जाता है.

इसे सितंबर 2016 में चीन में किया गया था। लेकिन अगर हम आज की बात करे तो TikTok आज 155 देशों में और 75 भाषाओं में उपलब्ध है तथा TikTok के दुनिया भर में 800 मिलियन से ज़्यादा Active उपयोगकर्ता हैं.

कैसे बनाये अपना खुद का TikTok एकाउंट

TikTok पैर अपना एकाउंट बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन के Play Store या APP Store से TikTok App को फ्री में डाउनलोड कर इनस्टॉल करे, इनस्टॉल हो जाने के बाद आप अपने किसी भी मोबाइल नंबर को enter कर फ्री में रजिस्ट्रेशन व अपना और अपने पेज का नाम लिख कर अपने अकाउंट को बना सकते है उसके बाद आप अपने फ़ोन से उसमे पड़ी हुई क्लिप्स या अपनी ख़ुद की विडिओस बना कर उसमे अपलोड कर सकते है.

Tiktok से पैसे कैसे कमाए

मैं वैसे तो रेगुलर Tiktok user नहीं हूँ लेकिन मैं अपने YouTube account के साथ ही Tiktok account बनाया था और मुझे इसके बड़ा फायदा भी मिला टिकटोक पर जल्दी ही मेरा अकाउंट वेरीफाई हो गया और अगर आप आपके पास भी यूट्यूब चैनल है और आप उससे अकाउंट बनाते है तो इसका फायदा आपको डायरेक्ट मिलेगा.

TikTok के फायदे व नुकसान

दोस्तों TikTok का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है की आपको इसमें YouTube की तरह लैपटॉप , gadgets, वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं पड़ती हैं। इसमें आप सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट की मदद से विडिओ बना कर अपलोड कर सकते है बिना किसी एक्स्ट्रा खर्च के और साथ ही साथ आप कोइस प्लेटफॉर्म पर विडिओ बनाना बेहद आसान और बहुत टाइम सेविंग हैं.

आप औसतन 2 से 4 मिनिट्स में एक विडिओ बन कर इसे TikTok पैर अपलोड भी कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म को एक निचने वर्ग, माध्यम वर्ग व उच्च बिना किसी परेशानी व guideline के भी यूज़ कर सकता है। आप अपने विडिओस अपलोड करके पैसा कमाने तथा दूसरे प्रोडक्ट व पर्सन्स की advertisement कर के भी आप पैसे कमा सकते हो.

अब बात करते है इसकी खामिओ की तो आप इस अप्प पर अपनी विडिओस को 15 seconds से ले कर अधिकतम 60 seconds तक सकते है , जिसमे आप को ना चाहते हुए भी अपनी विडिओस के कंटेंट से कम्प्रोमिसेस करने पड़ते है। सबसे बढ़ी ये खामी है की यह एक चाइनीस app हैं , और जैसाकि आप जानते हैं की इन बर्तमान परिस्थितिओ में चाइनीस प्रोडक्ट और एप्लीकेशन के Ban पर विचार कर रही हैं.

इसी लिए यह आप्लिकेशन कब Ban हो जाये ये नहीं जा सकता , इस app के Ban होते ही आप इसका इस्तेमाल व इससे होने वाली कमाई भी बंद हो सकती हैं. तथा सबसे बढ़ी बात यह है की 155 देशों में यूज़ होने व 800 मिलियन से ज़्यादा Active उपयोगकर्ता होने के बावजूद अगर हम Entertainment के अलावा बात करे तो यह एक Unprofessional app हैं और इसमें १५ सेकण्ड्स में कही हुई, दिखाई हुए फैक्ट वीडियोस व कंटेंट को ना ही कोई सीरियसली लेता हैं और न ही कोई प्रेरणा स्रोत हैं , यह हैं तो बस एक 15 सेकण्ड्स का एक मनोरंजक और कुछ नहीं.

नमस्ते दोस्तों, YouTube vs Tiktok full comparison देखने के बाद आप समझ गए होंगे दोनों video sharing platform तो है लेकिन दोनों के features और audience बिलकुल अलग है. इन दोनों का आपस में कोई comparison नहीं है केवल एक समानता को छोड़कर कुछ भी कॉमन नहीं है अगर आपको कोई पता है तो आप कमेंट में जरूर बताये.